Top Franchise Businesses for Under 10 Lakhs

Spread the love

Franchise Businesses भारत में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है, खासकर यदि आपके पास सीमित बजट है। सौभाग्य से, फ़्रेंचाइज़िंग उद्योग इच्छुक उद्यमियों के लिए कई अवसर प्रदान करता है। इस पोस्ट में, हम भारत में कुछ लाभदायक फ्रैंचाइज़ी व्यवसायिक विचारों पर नज़र डालेंगे जिनमें दस लाख रुपये से कम का निवेश शामिल है।

यदि आप पहली बार उद्यमी हैं या अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाह रहे हैं तो ये संभावनाएँ आपकी सफलता का टिकट हो सकती हैं। फ्रेंचाइजी व्यवसायिक विचार। भारत जैसे विविधतापूर्ण और गतिशील देश में, बहुत से लोग उद्यमी बनने की इच्छा रखते हैं। हालाँकि, वित्तीय बाधाएँ डराने वाली हो सकती हैं। यहीं पर फ़्रेंचाइज़िंग मदद कर सकती है।

फ़्रेंचाइज़ कंपनी की अवधारणाएँ कम पूंजी वाले व्यक्तियों के लिए आकर्षक हैं क्योंकि वे एक सिद्ध अवधारणा, एक स्थापित ब्रांड और चल रही सहायता का लाभ प्रदान करते हैं। फ्रेंचाइजी व्यवसायिक विचार।

The Appeal of Franchise Businesses

फ़्रैंचाइज़ उद्यम अनिवार्य रूप से फ़्रैंचाइज़र (ब्रांड मालिक) और फ़्रैंचाइज़ी (स्थानीय स्टोर चलाने वाला व्यक्ति) के बीच सहयोग हैं। ब्रांड की प्रतिष्ठा, प्रशिक्षण, मार्केटिंग और तैयार व्यवसाय योजना फ्रेंचाइजी को मदद करती है। फ्रेंचाइजी व्यवसायिक विचार

Here are some franchise businesses ideas under 10 lakhs in India:

Retail Franchises

G-Fresh Mart

पिछले दो से तीन वर्षों में जी-फ्रेश मार्ट का नाटकीय रूप से विस्तार हुआ है। जी-फ्रेश मार्ट ने 2020 में अपनी फ्रैंचाइज़ी यात्रा शुरू की, आपके दरवाजे पर 1,200 से अधिक ब्रांडों के 22,000 सामान की पेशकश की।

इसमें अन्य चीज़ों के अलावा, किराने का सामान, व्यक्तिगत देखभाल के सामान, शीतल पेय पदार्थ और खाने के लिए तैयार व्यंजन शामिल हैं।

जी-फ्रेश मार्ट व्यापक संचालन मैनुअल और तरीके, साथ ही बिक्री और विपणन सहायता, तकनीकी और परिचालन सहायता प्रदान करता है।

जी एक नए व्यवसाय के लिए 5 लाख रुपये से under 10 lakhs की आवश्यकता होती है, बिक्री के तीन महीने बाद निवेश पर 35 से 40% तक का रिटर्न मिलता है।

Franchise Business
Franchise Businesses

Milk products

Amul

भारत में फ्रेंचाइजी खोलने से बड़ा कोई व्यवसाय नहीं है, और अमूल स्टोर इसे करने के लिए आदर्श स्थान है। अमूल फ्रेंचाइजी को अन्य फ्रेंचाइजियों की तरह रॉयल्टी का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

अमूल फ्रैंचाइज़ में लाभ मार्जिन उत्पाद के आधार पर भिन्न होता है, आइसक्रीम के लिए 20% से लेकर चॉकलेट या पिज्जा जैसे बेकरी आइटम के लिए 50% तक।

अमूल फ्रैंचाइज़ व्यवसाय शुरू करने में आपको 25,000 रुपये से 1,00,000 रुपये के बीच खर्च आएगा, जिसमें उपकरण की लागत 50,000 रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच होगी। एक अमूल स्टोर फ्रेंचाइजी प्रति वर्ष 6 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच कमा सकती है।

Franchise business ideas
Franchise businesses
Mother Dairy

जेनेरिक आधार, जो अपने ब्रांडेड की तुलना में कम कीमत पर जेनेरिक और ब्रांडेड दवाएं प्रदान करता है, अधिग्रहण के लिए एक और मूल्यवान फ्रेंचाइजी व्यवसाय है। जेनेरिक दवा उद्योग पूरे देश में तेजी से विस्तार कर रहा है।

यदि आप एक फ्रैंचाइज़ी फर्म शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास 200-259 वर्ग फुट के फर्श आकार की एक वाणिज्यिक संपत्ति होनी चाहिए।

संगठन फ्रैंचाइज़ी लॉन्च करने के लिए पूर्ण संचालन निर्देशों के साथ-साथ विशेषज्ञ कोचिंग भी प्रदान करने को तैयार है।

विशिष्ट फ्रैंचाइज़ समझौता 5 साल की डीलरशिप अवधि के लिए पेश किया जाता है जो नवीकरणीय है।

आप अपने शहर में जेनेरिक आधार का उपयोग करके लगभग 5 से 6 लाख रुपये में फ्रेंचाइजी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

franchise business
franchise businesses

Medicine Franchise

Apollo Pharmacy

अपोलो हॉस्पिटल ब्रांड अपोलो ड्रगस्टोर भारत की अग्रणी ब्रांडेड दवा दुकान श्रृंखला है, जो एक लाभदायक उद्यम के साथ फार्मास्युटिकल उद्योग में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

अपोलो फार्मेसी फ्रेंचाइजी बनने के लिए, लगभग 10 लाख रुपये के टोकन निवेश की आवश्यकता होती है, साथ ही एक बार पंजीकरण शुल्क भी लगता है।

फार्मेसी के लिए कम से कम 200 वर्ग फुट की जगह जरूरी है। अपोलो फार्मेसी एक नवीकरणीय फ्रैंचाइज़ी अवसर प्रदान करती है और एक फार्मासिस्ट और दो स्टाफ सदस्यों को नियुक्त करती है।

चौबीसों घंटे सेवा प्रदान करके कोई हर महीने औसतन 65,000 रुपये कमा सकता है।

Franchise business ideas
Franchise businesses
Generic Aadhaar

जेनेरिक आधार, जो अपने ब्रांडेड की तुलना में कम कीमत पर जेनेरिक और ब्रांडेड दवाएं प्रदान करता है, अधिग्रहण के लिए एक और मूल्यवान फ्रेंचाइजी व्यवसाय है।

जेनेरिक दवा उद्योग पूरे देश में तेजी से विस्तार कर रहा है। यदि आप एक फ्रैंचाइज़ी फर्म शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास 200-259 वर्ग फुट के फर्श क्षेत्र वाली एक वाणिज्यिक संपत्ति होनी चाहिए।

संगठन फ्रैंचाइज़ी लॉन्च करने के लिए पूर्ण संचालन निर्देशों के साथ-साथ विशेषज्ञ कोचिंग भी प्रदान करने को तैयार है। विशिष्ट फ्रैंचाइज़ समझौता 5 साल की डीलरशिप अवधि के लिए पेश किया जाता है जो नवीकरणीय है।

आप अपने शहर में जेनेरिक आधार का उपयोग करके लगभग 5 से 6 लाख रुपये में फ्रेंचाइजी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

franchise Business Ideas
franchise Businesses

Ayurved 

Patanjali

पतंजलि भारत में 10 लाख से कम में निवेश करने वाले शीर्ष फ्रेंचाइजी व्यवसायों में से एक है। पतंजलि भारत का सबसे बड़ा और पूरे देश में सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है, और उनके उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की बदौलत उनका वैश्विक प्रशंसक आधार है।

पतंजलि साधन संपन्न उद्यमियों को भारत भर में कई स्थानों पर व्यावसायिक संभावनाएं प्रदान करता है। यह अपनी फ्रेंचाइजी को तकनीकी और प्रबंधकीय क्षमताओं में प्रशिक्षित करता है।

पतंजलि फ्रेंचाइजी के लिए लगभग 7 से 10 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है, जिसमें लगभग 2 से 3 लाख रुपये की फ्रेंचाइजी फीस होती है, साथ ही लगभग 250 से 500 वर्ग फुट की जगह होती है।
फ़्रेंचाइज़िंग के लाभ

Franchise business Ideas
Franchise businesses

The Benefits of Franchising

  • सिद्ध बिजनेस मॉडल: फ्रेंचाइजी एक परीक्षित और सफल बिजनेस ब्लूप्रिंट के साथ आती हैं।
  • ब्रांड पहचान: एक स्थापित ब्रांड की प्रतिष्ठा से लाभ।
  • प्रशिक्षण और सहायता: फ्रेंचाइज़र प्रशिक्षण और निरंतर सहायता प्रदान करते हैं।
  • विपणन सहायता: राष्ट्रीय और क्षेत्रीय विपणन अभियानों तक पहुंच।
  • कम जोखिम: फ़्रेंचाइज़ व्यवसायों में अक्सर स्वतंत्र स्टार्टअप की तुलना में विफलता दर कम होती है।

Challenges and Considerations

जबकि फ़्रेंचाइज़िंग के अपने फायदे हैं, चुनौतियों से अवगत होना आवश्यक है:

  • प्रारंभिक निवेश: यहां तक ​​कि किफायती फ्रेंचाइजी को भी महत्वपूर्ण अग्रिम निवेश की आवश्यकता होती है।
  • रॉयल्टी और शुल्क: फ्रेंचाइजी को फ्रेंचाइज़र को चल रही रॉयल्टी और शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • पूर्ण नियंत्रण का अभाव: फ्रेंचाइजी को फ्रेंचाइज़र के दिशानिर्देशों और मानकों का पालन करना चाहिए।
  • प्रतिस्पर्धा: उद्योग के आधार पर, आपको अन्य फ्रेंचाइजी से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

Choosing the Right Franchise

आपकी सफलता के लिए सही फ्रैंचाइज़ी का चयन करना महत्वपूर्ण है। अपनी रुचियों, कौशलों, स्थान और बाज़ार की मांग जैसे कारकों पर विचार करें। गहन शोध करें और यदि आवश्यक हो तो फ्रैंचाइज़ सलाहकारों से मार्गदर्शन लें।

Franchise Business Success Stories

भारत में फ्रैंचाइज़ व्यवसायों के माध्यम से कई व्यक्तियों ने सफलता हासिल की है। ये कहानियाँ महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं।

Legal and Financial Aspects

फ़्रेंचाइज़िंग के कानूनी और वित्तीय पहलुओं को समझना आवश्यक है। फ़्रैंचाइज़ समझौते की समीक्षा करने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए किसी कानूनी विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Marketing and Promotion

ग्राहकों को आकर्षित करने में मार्केटिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक मजबूत स्थानीय उपस्थिति बनाने के लिए पारंपरिक और डिजिटल दोनों मार्केटिंग रणनीतियों का लाभ उठाएं।

Managing Your Franchise

प्रभावी प्रबंधन आपके फ्रैंचाइज़ की दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है। अच्छी व्यावसायिक प्रथाओं को लागू करें, बुद्धिमानी से वित्त का प्रबंधन करें और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करें।

Conclusion

भारत में 10 लाख से कम के फ़्रेंचाइज़ व्यवसायिक विचार बैंक को नुकसान पहुंचाए बिना उद्यमशीलता की सफलता चाहने वाले व्यक्तियों के लिए दरवाजे खोलते हैं। ये अवसर आपके कौशल और दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। सही फ्रेंचाइजी, समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ, आप व्यवसाय के मालिक होने के अपने सपने को हकीकत में बदल सकते हैं।

1 thought on “Top Franchise Businesses for Under 10 Lakhs”

Leave a Comment